शहद की खोज - रानीपुर फारेस्ट , चित्रकूट, उत्तर प्रदेश (Part - 2)

रानीपुर में हमें पर्याप्त मात्रा में शहद नहीं मिल सकी क्योंकि बदलते मौसम के कारण मधुमक्खियां आक्रोशित हो गई थीं और डंक मार रही थीं..!!

Real organic honey harvesting going on


खैर,कई मुश्किलों का सामना करने के बाद हम वहां से शहद लेकर अपनी टीम के साथ मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित विंध्य पर्वत की श्रंखलाओं की ओर चल पड़े क्योंकि गांव वालों ने बताया कि विंध्य पर्वत की चोटियों पर मधुमक्खियों के सैकड़ों छत्ते लगे हुए थे, पर वहां जाने का फैसला हमारे लिए जोखिम से भरा था क्योंकि गांव वालों के अनुसार उन पहाड़ियों पर आदमखोर जंगली जानवर तो थे ही लेकिन उसके अलावा भी विंध्य की घाटियों में अनेकों रहस्यमई गुफाएं और जल धाराएं थीं।

Honey Hunter online


खैर! रानीपुर से अपनी टीम और 3 गांववासियों के साथ हम विंध्य की घाटियों की तरफ चल पड़े।
चूंकि पहाड़ी रास्तों के बीच हम जीप से ज्यादा दूर नहीं जा सकते थे तो जीप रास्ते में खड़ी करनी पड़ी और उसके आगे हम पैदल ही चल पड़े.....हमें एक पहाड़ी के किनारे से खाई में उतर कर दूसरी पहाड़ी पर चढ़ना था और गांव वालों की कहानियां याद करके हर कोई डरा-सहमा था।
हमने टीम के साथ पहाड़ी पर चढ़ना शुरू किया और जैसे-जैसे हम आगे बढ़ रहे थे,ये सफर हमारे लिए रोमांचक और डरावना होता जा रहा था।

Buy organic honey  online


पहाड़ी पर चढ़ते दौरान हमने देखा वो घाटियां जो बाहर से इतनी घनी और सुंदर लग रही थीं वास्तव में वो कोई जंगली झाड़ियां नहीं बल्कि महुआ, जंगली तुलसी,अश्वगंधा और गोंद जैसी जड़ीबूटियों ने प्रकृति की आगोश में अपना आशियाना बना रखा था।विंध्य की वो घाटियां आज भी भारतीय आयुर्विज्ञान की आधारशिलाओं को समेट कर प्रकृति के अद्भुत रहस्यों से हमें रूबरू करा रहीं थी।

चलते-चलते हम पहली पहाड़ी के एक छोर को पार कर चुके थे और अब समय था खाई में उतरकर उस पहाड़ी पर चढ़ने का जहां मधुमक्खियों का बसेरा था।

Forest Honey Organic

चूंकि धूप और पथरीले रास्तों की वजह से हमे थकान महसूस हो रही थी तो बीच में महुए के कुछ छाया दार पेड़ों के नीचे बैठ कर हम आराम करने लगे और वहां हमने देखा कि पिछली रात तेज हवा के कारण काफी महुआ जमीन पर पड़ा हुआ था तो हमारे टीम के सदस्यों के साथ हमने कुछ महुआ इकट्ठा किया जिससे हम महुए की पूड़ी,ठेकुआ और भी खाने की कई चीजें बना सकते हैं...!

Honey online

थोड़ी देर आराम करके हम वहां से खाई की तरफ चल पड़े।
कुछ दूर चलने पर हमें लाठी बांस(stick bamboo) जिसे आज कई तरह की शिल्प सज्जा (craft decoration) की वस्तुएं बनाने में उपयोग किया जाता है,के घने जंगल मिलना शुरू हुए।

Unprocessed honey harvesting in 2023


630 वर्ग किलोमीटर में फैले हुए जंगल में जहां गांव वालों के अनुसार लगभग 150 बाघों के होने का अनुमान था,दोपहर की कड़कती धूप में जंगल के सन्नाटे को चीरती हुई डरावनी आवाजों के बीच हम कुछ 7,8 लोग आपके घर तक पहुंचाने के लिए पूर्णतया शुद्ध शहद के साथ आपके उत्तम स्वास्थ्य के लिए आयुर्वेद की औषधियों की तलाश में अपनी जान को जोखिम में देख कर डरे हुए चुपचाप आगे बढ़े जा रहे थे। अचानक!

Honey Hunter of India

झाड़ियों के बीच से सरसराहट की आवाज ने सबके कदम रोक कर सांसे बढ़ा दीं...सबने पहले चारो तरफ देखा तो झाड़ियों में कुछ साफ दिखाई नहीं दिया फिर सबने एक दूसरे की आंखों में देख कर सब ठीक होने का इशारा किया और महुए की भीनी खुश्बू के साथ डर की लंबी सांस भरी और आगे चल दिए......!

honeycomb

इसके आगे का सफर हमारे डर की उम्मीदों से कही आगे था..!!

आज के ब्लॉग में बस इतना ही,जल्दी ही मिलते हैं इससे आगे के सफर में मिले अनुभव के साथ।तब तक के लिए बने रहिए हमारे साथ और हमारे प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए हमारी वेबसाइट www.royalbeebrothers.com पर जाइए।